2024 टी20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का हुआ एलान, 9 जून को भारत-पाक मैच; 29 जून को खेला जाएगा फाइनल

Estimated read time 1 min read

ICC T20 World Cup 2024 announced

Google search engine

इस साल होने वाले T20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल का ऐलान 5 जनवरी को हुआ। ऐसे में भाग ले रहे सभी देशों के फैंस अपनी-अपनी क्रिकेट टीमों के शेड्यूल को जानने के लिए काफी उत्सुक दिखाई दे रहे हैं। भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, आयरलैंड और कनाडा के साथ रखा गया है। यूएसए और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले आगामी आईसीई टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून से होगी। वहीं टूर्नामेंट में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) अपने सफर का आगाज 5 जून से करेगी और उसका पहला मुकाबला आयरलैंड की टीम से न्यूयॉर्क में है।

भारत का दूसरा मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में ही चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान से है। इस मुकाबले का इन्तजार सभी को रहेगा, क्योंकि ये दोनों ही टीमें सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप के दौरान ही एक-दूसरे के सामने नजर आती हैं।

इसके बाद भारतीय टीम 12 जून को मेजबान यूएसए से ही न्यूयॉर्क में टक्कर लेगी और अपना अंतिम ग्रुप मुकाबला 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा से खेलेगी।

भारत ने साल 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के उद्घाटन संस्करण को जीतने में कामयाबी हासिल की थी और आखिरी बार फाइनल मुकाबला 2014 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था, जिसमें उसे शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वहीं, पिछले संस्करण में टीम को इंग्लैंड के हाथों सेमीफाइनल से हारकर बाहर होना पड़ा था।

आपको बता दें कि इस बार का टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से शुरू होगा और फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जायेगा। टूर्नामेंट में कुल 55 मुकाबले होंगे, जिसमें 40 ग्रुप मुकाबले होंगे और उसके बाद सुपर 8 के मुकाबलों का आयोजन होगा, फिर सेमीफाइनल मुकाबले खेले जायेंगे और विजेता टीमों के बीच फाइनल होगा।

 

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत का शेड्यूल

The 20 teams have been divided into four groups of five

5 जून – भारत बनाम आयरलैंड, न्यूयॉर्क (शाम 8:30 बजे)

9 जून – भारत बनाम पाकिस्तान, न्यूयॉर्क (शाम 8:30 बजे)

12 जून – भारत बनाम यूएसए, न्यूयॉर्क (शाम 8:30 बजे)

15 जून – भारत बनाम कनाडा, फ्लोरिडा (शाम 8:30 बजे)

 

 

 

https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours