तालीमुद्दीन निस्वाँ डिग्री कालेज में हज यात्री प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर आयोजित

Estimated read time 1 min read

तालीमुद्दीन निस्वाँ डिग्री कालेज में हज यात्री प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर आयोजित

मऊनाथ भंजन। जनपद मऊ से हज के लिये मक्का जाने वाले हज यात्रियों के प्रशिक्षण एवं टीकाकरण हेतु मऊ नगर के पहाड़पुरा स्थित तालीमुद्दीन निस्वाँ डिग्री कालेज के मीटिंग हाल में आज ‘‘हज यात्री प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर’’ का आयोजन किया गया जिसमें आजमीन-एझ (हज यात्रियों) को हज के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराते हुये उन्हें प्रशिक्षित किया गया। इस अवसर पर सीईओ डा0 लेयाकत अली आफाकी द्वारा टीकाकरण का शुभारम्भ किया गया। इस प्रशिक्षण समारोह में हज यात्रियों को प्रशिक्षण देने वालों में मास्टर हज ट्रेनर हाजी अदनान सलमान (वाराणसी), मास्टर हज ट्रेनर हाजी अब्दुल कय्यूम (मऊ), मुफ्ती एवं अन्य धर्मगुरू आदि शामिल रहे।
इस अवसर पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह ने अपने स्वागत वक्तब्य में कहा कि यह हमारा स्वभाग्य है कि राष्ट्रीय हज कमेटी के मुख्य कार्यकारिण अधिकारी डा0 लेयाकत अली आफाकी हमारे बीच उपस्थित हैं। यह हमारे जनपद का गौरव है कि हज कमेटी आफ इण्डिया जो पूरे भारत के हाजियों के हज की व्यवस्था कराती है लेयाकज अली आफाकी साहब उसके मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी हैं जो मऊ के ही निवासी हैं। मदरसा दारूल ओलूम से इन्होंने कक्षा 8 तक की शिक्षा प्राप्त की। उसके बाद नेशनल इण्टर कालेज, अदरी और डीएवी इण्टरकालेज, मऊ से अध्ययन किया फिर जेएनयू से उच्च शिक्षा प्राप्त कर आईआरएस बने और आज हज कमेटी आॅफ इण्डिया के सीईओ हैं।
उन्होंने बताया कि पूरे भारत में हज यात्रा पर जाने वालों का आज प्रशिक्षण एवं टीकाकरण हुआ है पर यह स्वभाग्य मात्र मऊ को प्राप्त हुआ कि इस प्रशिक्षण एवं टीकाकरण अभियान में स्वयं डा0 लेयाकत अली आफाकी उपस्थित हैं। इनकी ऐतिहासिक उपस्थिति ने जनपदवासियों को गौरवांवित किया है।

आजमीन-हज हेतु हर सुविधा उपलब्ध कराना मुख्य ध्येय, सुचारू रूप से हज कराना मेरी प्राथमिकता-डा0 आफाकी

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डा0 लेयाकत अली आफाकी ने सभी हज यात्रियों विशेषकर मऊ से हज को जाने वालों को हृदय तल से बधाई देते हुये कहा कि हज कमेटी आफ इण्डिया के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी के रूप में मोहतरमा स्मृति ईरानी के नेतृत्व में आपको मिनिस्ट्र आॅफ माइनारिटी अफेयर्स की तरफ से हर सुविधा उपलब्ध कराना मेरा ध्येय है। उन्होंने कहा कि आप इस्लाम धर्म के एक अत्यन्त अहम एवं विशेष इबादत को पूरा करने हेतु मक्का के सफर पर जाने वाले हैं। मेरी कामना है कि आपका हज स्वीकृत हो और हज से लौटने के उपरान्त आपका जीवन धार्मिक आचरण को आत्मसार करने वाला मानवता का प्रतीक बने। उन्होंने हज के दौरान हज यात्रियों को पेश आने वाली नाना प्रकार की समस्याओं से अवगत कराया और उन्हें उन समस्याओं से बचने की उपाय भी बतायीं। श्री आफाकी ने कहा कि मिनिस्ट्री आॅफ माइनारिटी अफेयर्स की निगरानी में इस बार हज कमेटी आॅफ इण्डिया इस बात के लिसे पूरी तरह से प्रतिबद्ध है कि जितने भी हज यात्री हीन्दुस्तान से मक्का के लिये रवाना हो रहे हैं उनको किसी भी प्रकार से दुश्वारी का सामना न करना पड़े।
डा0 लेयाकत ने कहा कि हज के सभी नियमों से हज ट्रेनर्स ने आप को अवगत करा दिया है इसके बावजूद भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में आपको जानना आवश्यक है। डा0 लेयाकत ने उपस्थित लोगों को मऊ से लेकर मक्का तक के सफर के सम्बन्ध में भारत एवं सऊदी अरब की सरकारों द्वारा किये जाने वाले इन्तेजाम के बारे में विस्तार से बताया। उन्हों ने विशेष बल देते हुये बताया कि मिनिस्ट्र आफ माइनारिटी अफेयर्स ने एक ऐप लांच किया है जो मात्र हज यात्री ही अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोक कर सकते हैं। इसके बाद उनको नाना प्रकार की सुविधायें उपलब्ध रहेंगी। श्री आफाकी ने इस ऐप को एक प्रकार से हाजियों का गाइड एवं सहयोगी बताया। कहा कि इस ऐप के माध्यम से आपको हर आपात कालीन स्थित में हमारी टीम आपके करीब मिलेगी। डा0 आफाकी ने बताया कि हज कमेटी आफ इण्डिया के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी के रूप में आपकी हर प्रकार की सेवा हेतु मैं स्वयं भी इस ऐप के माध्यम से आपको उपलब्ध रहूूँगा।

797 जनपदों में से मऊ को प्राथमिकता देने पर अरशद जमाल ने लेयाकत अली आफाकी का व्यक्त किया आभार

पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने अपने अध्यक्षीय भाषण में देश के 797 जनपदों में से मऊ को प्राथमिकता देने पर हज कमेटी के सीईओ लेयाकत अली आफाकी का हृदय तल से आभार व्यक्त किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि हाजियों के लिये सबसे बड़ी समस्या यह है कि जो भी इनसे मिलता है ढेर सारा मश्विरा दे देता है। इस बात का ख्याल किये बिना कि 15-20 वर्ष पूर्व जब उन्होंने हज यात्रा की थी तब तत्कालीन और आज की स्थित में बहुत अन्तर आ चुका है। इस लिसे उनका अनुभव आज के हज यात्रियों के लिये काफी नहीं है।
श्री जमाल ने कहा कि जैसे आप देश के किसी अन्य प्रांत का सफर करते हैं ठीक वैसे ही मक्का का सफर करते हुये निश्चिंत एवं निर्भीक हो कर घर से कदम निकालने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि चूँकि आप हज जैसे मुबारक सफर पर जा रहे हैं इस लिये जब आप घर से बाहर निकलेंगे तो ईश्वर की विशेष मदद से आपका यह सफर भी सहज रूप ले लेगा। इस लिये आप को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस शिविर में मास्टर हज ट्रेनरों द्वारा आपको जो भी बातें बतायी गयी हैं उसे आप याद रखिये और हज कमेटी आफ इण्डिया के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डा0 लेयाकत अली आफाकी द्वारा आपको जो अद्वितीय सुझाव दिये गये हैं उन्हें भी आत्मसार करते हुये हज को जाइये। श्री जमाल ने सभी हज यात्रियों से विशेष अनुरोध करते हुये कहा कि आप हमारे प्रिय राष्ट्र की शान्ति, उन्नति एवं समृद्धि की दुआ के साथ प्रत्येक देशवासियों के उज्ज्वल भविष्य के लिये भी दुआ कीजियेगा। उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि आप वहां पहुंच कर विशेष रूप से हम सभी के लिये दुआ कीजियेगा कि ईश्वर हमारे लिये भी हज जैसे सफर पर जाने का रास्ता हमवार कर दे।
इस टीकाकरण एवं प्रशिक्षण समारोह में नगर के गणमान्य लोगों द्वारा डा0 लेयाकत अली आफाकी का आभर व्यक्त किया गया। उनका बूके एवं फूल मालाओं से जबरदस्त स्वागत किया गया। इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल, मैनेजर ओवैस तरफदार, मैनेजर अनवारूलहक नेशनल, मुफ्ती अनवर अली, हज ट्रेनर हाजी अदनान सलमान (वाराणसी), हाजी अब्दुल कैय्यूम (मऊ), रेयाज अहमद (पिता लेयाकत अली आफाकी), मोलवी शहनवाज (प्रधानाचार्य), इम्तेयाज अहमद, इमरान अहमद, अख्तर बनारस, पप्पू बनारस, मो0 वासिफ, जावेद अख्तर आदि उपस्थित रहे। इस हज यात्री प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने की तथा संचालन फोज़ैल अहमद नदवी ने किया।
Reporting by Abu Amir
https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours