झील महल पोखरे का लोकार्पण एवं अन्य परियोजनाओं का सामूहिक शीलान्यास

Estimated read time 1 min read

27 करोड़ रूपये की लागत से होंगे विकास एवं सुन्दरीकरण कार्य-अरशद जमाल

झील महल पोखरे का लोकार्पण एवं अन्य परियोजनाओं का सामूहिक शीलान्यास

मऊ, मऊनाथ भंजन।  नगरपालिका परिषद मऊ द्वारा लगभग 27 करोड़ रुपये की लगत से अनेकों विकास योजनाओं का मा0 नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा जी ने शिलान्यास और लोकार्पण किया, जिसमें झील महल के पास पोखरी का सुंदरीकरण, पेयजल हेतु पाइप लाइन, नलकूप अधिष्ठापन, अनेकों मार्गों पर पोल लाइट, रास्ता, रोड, नाली निर्माण से सम्बन्धित विकास कार्य सम्मिलित हैं।
इस शिलान्यास एवं लोकार्पण के अद्भुत अवसर पर पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने मा0 मंत्री जी को बूके देकर सम्मानित किया। उन्होंने मंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि हो सकता है कि आज ही आचार संहिता लागू हो जाये, जिसे दृष्टिगत रखते हुये मेरे अनुरोध पर मा0 मंत्री जी ने आज ही मऊ पहुंचकर इन विकास कार्याें का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया है, जिसके लिये मैं इनका अत्यन्त आभारी हूँ।
श्री जमाल ने कहा कि इस पोखरी की पिछली तस्वीर की तुलना आज से करके देखने पर बड़ा बदलाव नजर आ रहा है, जबकि अभी इसके सुन्दरीकरण का कार्य अधूरा है। श्री जमाल ने कहा कि जब विगत 30 वर्षाें का इतिहास देखेंगे तो विकास एवं सुन्दरीकरण से सम्बन्धित जो कुछ भी आप को नजर आयेगा वह थोड़ा बहुत नगर पालिका के अन्तर्गत ही नजर आयेगा। नगर के विकास का इतिहास बताते हुये उन्होंने कहा कि आज से 30 वर्ष पूर्व एक बिजली सब स्टेशन जहांगीराबाद में अधिष्ठापित हुआ था जो पिछले 40 वर्षाें का एक मात्र रिकार्ड है। यह बड़े हैरत की बात है कि पिछले 40 वर्षाें में मऊ में मात्र एक सब स्टेशन का अधिष्ठापन हो पाता जबकि इस समय 6 सब स्टेशन के अधिष्ठापन योजना पर काम चल रहा है, जिसे मा0 मंत्री जी ने स्वीकृत किया है। श्री जमाल ने बताया कि अब इसके लिये हमें जमीन उपलब्ध कराना है। इस सम्बन्ध में 3 स्थानों पर हमने जमीन उपलब्ध करा दी है जबकि 2 जगह जमीन के अभाव में काम में विलम्ब हो रहा है।
श्री जमाल ने बताया कि इसके अतिरिक्त पूरे शहर में लग भग 100 करोड़ रूपये की लागत से तार बदलने, ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने, जैसे कार्य चल रहे है। विकास कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि आज आप ने देखा कि 26 करोड़ 96 लाख रूपये की लागत से नगर विकास की योजनाओं का शिलान्यास हुआ है। इस के इलावह बहुत सारी लोकार्पण की योजनायें कार्याें के पूर्ण न हो पाने की वजह से रह गयीं जिसे इस समारोह में शामिल नहीं किया जा सका है।
पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने बताया कि पहले हम लोग जब विकास एवं निर्माण की योजनायें बनाकर स्वीकृति हेतु सरकार को भेजते थे तो उत्तर तक प्राप्त नहीं हो पाता था। जबकि आज हमसे नई-नई योजनायें बनाकर भेजने को कहा जाता है। जैसे ही योजनायें बनाकर हम सरकार को भेजते हैं उधर से जवाब में उन योजनाओं के क्रियांवयन हेतु स्वीकृत धनराशि की सूचना मिल जाती है। श्री जमाल ने कहा कि मा0 मंत्री जी के एक लम्बे समय तक मा0 प्रधानमंत्री जी के साथ काम करने के अनुभव का प्रत्यक्ष लाभ हमें प्राप्त हो रहा है।
इस अवसर पर मुख्य रूप से, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज राय, मेम्बर नीरज गुप्ता, सभासदगण, अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक-सत्य प्रकाश एवं नरेन्द्र कुमार, निर्माण लिपिक-धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय के साथ अन्य पालिकाधिकारी व कर्मचारियों आदि के इलावा बड़ी संख्या में क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।
Reporting by Abu Amir
https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours