समुचित विकास एवं नगर की जनता को सभी क्षेत्रों में सुविधा पहुँचाने वाली योजनाओं के लिये पर्याप्त बजट की उपलब्धता का लक्ष्य है निर्धारित-अरशद जमाल

Estimated read time 1 min read

पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने सदन में पेश किया बजट-2024-25, सभासदों ने किया ध्वनिमत से पारित

मऊनाथ भंजन। आज नगर पालिका परिषद के बैठक कक्ष में सत्र 2024-25 के बजट हेतु बोर्ड की बैठक सम्पन्न हुयी, जिसकी अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने की। इस बैठक में उन्होंने बोर्ड के समक्ष सत्र 2024-25 का बजट पेश किया। इस बजट में पालिका की आय एवं व्यय का पूर्ण व्योरा दिया गया है। यह बजट नगर क्षेत्र के समुचित विकास को दृष्टिगत रखते हुये बनाया गया है, जिसमें नगर के विकास के सभी पहलुओं पर पैनी नजर रखी गयी है। इस बजट में प्रत्येक मद में पर्याप्त धन को आवंटित करने का सार्थक प्रयास किया गया है। उद्देश्य की प्राप्ति हेतु विकास के सभी पहलुओं पर बिन्दुवार गहन चर्चा के बाद बजट से सम्बन्धित सभी प्रस्तावों को सभासदों ने जनकल्याण को दृष्टि में रख कर ध्वनिमत से पारित कर दिया। बोर्ड द्वारा पारित 2 अरब 81 करोड़ 45 लाख रूपये के इस भव्य बजट को नगर के निर्माण एवं विकास से सम्बद्ध जनकल्याणकारी बजट के रूप में देखा जा रहा है। इस बैठक में पिछली बैठक की कार्यवाही की समीक्षा भी की गयी।

*समुचित विकास एवं नगर की जनता को सभी क्षेत्रों में सुविधा पहुँचाने वाली योजनाओं के लिये पर्याप्त बजट की उपलब्धता का लक्ष्य है निर्धारित-अरशद जमाल*

इस बैठक में पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने सदन को सम्बोधित करते हुये बताया कि वार्षिक बजट दर अस्ल बोर्ड के उस अनुमानित आय एवं व्यय के आंकड़े को कहते हैं जिसके द्वारा सम्बन्धित वर्ष में सभी मद एवं स्रोतों से प्राप्त होने वाली सम्भावित आय व व्यय का अनुमान लगाया जाता है। इसे जारी वर्ष की आय एवं व्यय से भी तुलना की जाती है तथा नये आय के स्रोतों को भी मद्देनजर रख कर अनुमानित व्यय का लेखा जोखा तैयार कर लक्षित आय को पाने का सतत् प्रयास किया जाता है जिसे बजट कहते हैं। उन्होंने बताया कि यदि जब किसी मद में निर्धारित रूपये के आंकड़े से कम या अधिक धन की आवश्यकता पड़ती है तो पुनरीक्षित बजट के माध्यम से उस की पूर्ति की जाती है जो सदन द्वारा जारी वर्ष के बीच में लाया जा सकता है।

पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने सदन में पेश किया बजट-2024-25, सभासदों ने किया ध्वनिमत से पारित

पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने बजट को ध्वनिमत से पारित करने पर समस्त सभासदगण काकार्याें पर आधारित बोर्ड के निर्धारित लक्ष्य पर होने वाले अनुमानित व्यय के सम्बन्ध में नगर के विकास से सम्बद्ध सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों को शामिल करते हुये जिसमें वेतन, स्किल सेन्टर, प्रदर्शनी, खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, सफाई, जलापूर्ति, सड़क निर्माण, स्टडी सेन्टर, डिजिटल लाइब्रेरी, नगर पालिका भूमि की सुरक्षा, शौचालय निर्माण, स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन, बायोरेमिडिएशन ट्रीटमेंट, सफाई मशीनरी एवं वाहन मरम्मत, कीटनाशक दवायें, चूना ब्लिचिंग, भवन निर्माण, प्रकाश व्यवस्था, मलिन बस्ती उत्थान, जल निकासी, पार्क सुन्दरीकरण, स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, तालाब पोखरी का संरक्षण, बेसहारा पशुओं के लिये गौशाला, शेल्टर होम निर्माण व रख रखाव, मृतक कर्मचारियों का बीमा भुगतान आदि जैसे महत्वपूर्ण कार्याें को मूर्त रूप देने के लिये कल्याणकारी बोर्ड के उद्देश्यों पर व्यय किये जाने की योजना बनायी गयी है।
इसके इलावा इस बजट में अन्य विविध व्यय पर भी सूक्ष्म एवं पैनी दृष्टि रखते हुये पर्याप्त धनावंटन हेतु आवश्यक मद शामिल किये गये है। इसी क्रम में पालिकाध्यक्ष अरशरद जमाल ने यह भी बताया कि इस बजट में नगर को प्रदेश के विकास की मुख्य धारा से जोड़ने हेतु महत्वपूर्ण मदों में पृथक रूप से पर्याप्त धन आवंटित किये जाने की योजना बनायी गयी है जिन पर बोर्ड ने सर्व सम्मति से पारित किया है। इसी दृष्टिकोण के तहत जनकल्याणकारी मुद्दे विशेष रूप से बजट में आकर्षण का केन्द्र बने हुये हैं।
बैठक में अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने बोर्ड को आश्वस्त करते हुये कहा कि बोर्ड द्वारा पारित इस बजट के अनुरूप समस्त प्रस्तावों को प्राथमिकता के आधार पर मूर्त रूप देने के कार्य में पालिका परिवार संयुक्त रूप से जुटकर कार्य करेगा तथा नगरवासियों की हर प्रकार की सुविधा को सर्वाेपरि रखते हुये बोर्ड की हर मंशा को जमीन पर उतारने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
बैठक में सभी सम्मानित सभासदगण, अधिशासी अधिकारी-दिनेश कुमार, कर अधीक्षक-संतोष कुमार, लेखाकार-टी0एन0 मिश्रा, राजस्व निरीक्षक-अमृता राय, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक-सत्य प्रकाश, जलकल जेई-पंकज वर्मा, अवर अभियंता सिविल-मनोज कुमार सोनकर, रमेशचन्द, निर्माण लिपिक-धर्मेंद्र कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।
https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

1 Comment

Add yours
  1. 1
    Joint Plus CBD Gummies

    Thank you for reaching out! If you have any specific questions or topics in mind, please feel free to share them, and I’ll do my best to assist you. Whether you’re curious about a particular technology, scientific concept, literary work, or anything else, I’m here to provide information, advice, or engage in a discussion. Don’t hesitate to let me know how I can help you further!

+ Leave a Comment