मारुति हरियाणा में जापान-भारत विनिर्माण संस्थान स्थापित करेगी

Estimated read time 1 min read

मौजूदा ITI कंसाला (रोहतक, हरियाणा में) को 5.8 करोड़ रुपये के निवेश के साथ JIM में अपग्रेड किया जाएगा।

 

Google search engine

मारुति सुजुकी इंडिया ने आज घोषणा की कि उसने राज्य में अपना दूसरा जापान-इंडिया इंस्टीट्यूट फॉर मैन्युफैक्चरिंग (JIM)

 

स्थापित करने के लिए हरियाणा सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoA) पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

पांच एकड़ में फैले, मौजूदा ITI कंसाला (रोहतक, हरियाणा में) को मारुति की कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) गतिविधि के रूप में 5.8 करोड़ रुपये के निवेश के साथ JIM में अपग्रेड किया जाएगा। यह कार निर्माता की भारत में कुल मिलाकर चौथी JIM होगी।

मारुति ने कहा कि JIM, कंसाला, सालाना 200 से अधिक व्यक्तियों को प्रशिक्षित करेगा। संस्थान पांच विशेष ऑटोमोटिव व्यापार पाठ्यक्रम पेश करेगा।

 

हरियाणा सरकार ने JIM, कंसाला के लिए भूमि और भवन उपलब्ध कराया है। मारुति इस संस्थान को उपकरण, प्रशिक्षण मॉड्यूल, प्रशिक्षित शिक्षक उपलब्ध कराएगी और 15 वर्षों तक इसका प्रबंधन करेगी।

“भारतीय यात्री वाहन उद्योग अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और बढ़ता हुआ उद्योग है। इस विकास को पूरा करने के लिए विनिर्माण क्षमता के अनुरूप मानव क्षमता तैयार करना हमारी ज़िम्मेदारी है। हमारे युवाओं को उद्योग-तैयार कौशल के साथ प्रशिक्षित करने से हमें आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को साकार करने में मदद मिलेगी। मारुति सुजुकी इंडिया के कॉर्पोरेट मामलों के कार्यकारी निदेशक राहुल भारती ने कहा, हमें हरियाणा सरकार के साथ साझेदारी करने और युवाओं को प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करने के सामान्य दृष्टिकोण को साझा करने में खुशी हो रही है ताकि वे हरियाणा के विकास में योगदान दे सकें।

https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours