खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में फिदा खादी फैशन शो 24 का रहा जलवा

Estimated read time 1 min read
   गोरखपुर । 15 दिवसीय मण्डल स्तरीय खादी तथा ग्रामोद्योग प्रदर्शनी दिनाॅक-21.01.2024 से 04.02.2024 तक क्षेत्रीय कार्यालय, माध्यमिक शिक्षा परिषद् नार्मल कैम्पस, निकट पांडे हाता पुलिस चौकी गोरखपुर में लगी है। 

iQooZ7s 5g Check Prize- DetailsCheck Prize- Details

खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में फिदा खादी फैशन शो 24 का रहा जलवा

प्रदर्शनी में आज नव्य इंडिया एण्टरटेन्मेन्ट के सौजन्य से आज फेमिना इंस्टीट्यूट डिजाइन आर्ट गोरखपुर द्वारा खादी तथा ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में ‘‘फिदा खादी  फैशन शो 24‘‘ का आयोजन किया गया। 25 से अधिक फैशन मॉडल एवं फैशन डिजाइनर ने फैशन शो में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। डिजाइनरों ने खादी एवं जूट के बने वस्त्रो का बड़े ही आकर्षक ढंग से प्रदर्शन किया। परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी श्री ए0के0 पाल ने बताया कि प्रदर्शनी में खादी फैशन शो का उद्देश्य हमारे देश की मेरुरज्जु कहीं जाने वाली खादी को वैश्विक पटल पर स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि हमारी खादी को युवाओं के फैशन की मुख्य धारा में जोड़ना है। 
लगभग ढा़ई घन्टे के खादी फैशन शो में बेराइटी और खादी के उत्पाद के खुबसुरती को नायाब तरीके से माडल्स ने आम जनता के बीच रखा। खादी फैशन शो के जरिए खादी के वेस्टन को आधुनिक ढंग से ट्रांसफॉर्म एवं रिफॉर्म किया गया। फैशन डिजाइनिंग की छात्राओं ने हेडगियर एवं बटरफ्लाई विंग्स का बड़ा ही अनूठा प्रयोग किया। माडल ने मंच पर खादी को भारतीय संस्कृति की धरोहर की तरह प्रस्तुत किया।
 मुख्य रूप से पूजा सिंह, यास्मीन बानो, संजौली श्रीवास्तव, पूजा मुंडा महिमा, गीतू, मेनका, दिव्या मिश्रा, खुशबू, सनी, साक्षी यादव, मनस्वी वर्मा, डॉक्टर अनामिका, वैशाली सिंह, मोहिनी सिंह, प्रभात रंजन चैधरी, नेहा पांडे, मनीष चैहान, ओजस्विनी कश्यप,  आकृति गुप्ता, सुमेरा असलम ने प्रतिभाग किया। अयोजन में बतौर मुख्य अतिथि महापौर डाॅ0 मंगलेश श्रीवास्तव मौजूद रहे उन्होंने अपने सम्बोधन में खादी फैशन शो भूरी-भूरी प्रशंसा की और कहा कि शहर के युवा प्रतिभागी माडलों एवं फैशन डिजाईनरों द्वारा प्रस्तुत यह कार्यक्रम युवा पीढ़ी के लिए मिल का पत्थर है। यशश्वी प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में खादी एवं हस्तशिल्पियों को बढ़ाने में सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही। खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग अपनी कई योजनाओं के द्वारा युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करा रहा है। डॉ0 श्रीवास्तव ने जनता से अपील की कि प्रदर्शनी में सुदुर से प्रान्तांे एवं अनेक जनपदों से आये हस्तशिल्पियों के आर्कषक उत्पाद को खरीदे और उनके मनोबल को बढ़ावा दे। विशिष्ट अतिथि आकाशवाणी और दूरदर्शन के कार्यक्रम प्रमुख डाॅ0 ब्रजेन्द्र नारायण ने कहा कि खादी के उत्पाद हमारी भारतीय संस्कृति और सभ्यता से जुड़े है। यह हमारी जड़ों से जुड़ी हुयी है। उन्होंने युवाओं से जोर देकर कहा कि खादी के परिधान का खुब इस्तेमाल करें। उन्होंने खादी फैशन शो को एक सांस्कृतिक जागरण बताया और कहा कि आज युवा खादी से बने परिधान को खुब पहन रहे है, इसके पीछे हमारी सरकार द्वारा इस क्षेत्र में किये जा रहे प्रयास है। महापौर, डॉ0 मंगलेश श्रीवास्तव आकाशवाणी और दूरदर्शन के कार्यक्रम प्रमुख डॉ0 ब्रजेन्द्र नारायण और परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी श्री ए0के0 पाल ने खादी फैशन शो के सभी प्रतिभागियों को सम्मनित किय शो का संचालन नवीन पाण्डेय ने किया। प्रदर्शनी में प्रतापगढ़ के अचार मुरब्बा, सीतापुर के दरी, भदोही के कालीन, जम्मू कश्मीर के ड्राई फ्रूट, उत्तराखण्ड के सदरी जैकेट, भागलपुर बिहार के सिल्क, पटियाला के तिल्ला जुती, कन्नौज के धूप बत्ती, राजस्थान (बीकानेर) के पापड़, बड़ी, भुजिया, नमकीन, इटावा के चूर्ण, कानपुर के लेदर, सहारनपुर का फर्नीचर घरेलू वस्तुएं एवं अन्य ग्रामोद्योगी उत्पाद के अतिरिक्त माटीकला के अन्तर्गत उत्पादित वस्तुए व अन्य राज्यों जनपदों से आये हुए उत्पाद रियायती दर पर उपलब्ध है। प्रदर्शनी में अबतक सात दिनों 45.00 लाख की बिक्री हो चुकी है।
परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी श्री ए0के0 पाल ने मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों व दर्शकों को धन्यवाद दिया और आग्रह किया कि प्रदर्शनी में अधिक से अधिक संख्या में पधारकर स्टाल धारकों से खरीदारी करें। और साथ ही साथ यह भी बताया की प्रतिदिन गीत संगीत का कार्यक्रम होता रहेगा। आप लोग इन कलाकारों के कार्यक्रम का लुफ्त उठायें। खादी बोर्ड की तरफ से श्री विजय कुमार, श्री मार्कण्डेय सिंह, श्री अरूणेश कुमार पाण्डेय श्री शिवेन्द्र सिंह, आरिफ समेत अनेक गणमान्य उपस्थित रहे।
https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours