World Cancer Day 2024:विश्व कैंसर दिवस 2024

Estimated read time 1 min read

Why celebrate Cancer Day: कैंसर दिवस क्यों मनाते हैं 

वर्ल्ड कैंसर डे को मनाने की शुरुआत साल 1999 में वर्ल्ड सम्मिट एगेन्स्ट कैंसर, पेरिस में हुई थी। इस प्रस्ताव के बाद साल 2000 से 4 फरवरी के दिन को वर्ल्ड कैंसर डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य कैंसर के मरीजों की पहचान कर उनको उचित और सटीक इलाज मुहैया करवाना है।

Google search engine

विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 4 फरवरी को World Cancer Day मनाया जाता है। इसके पीछे का उद्देश्य, लोगों में इस जानलेवा बीमारी के बारे में जागरुकता फैलाना है। इस दिन कैंसर के बारे में जानकारी, इसके लक्षणों की पहचान कर, जल्द से जल्द इसका इलाज करवाना और इससे बचाव के तरीकों के बारे में लोगों को जानकारी देने की कोशिश की जाती है।

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

World Cancer Day 2024: विश्व कैंसर दिवस पर दुनिया भर से लोग कैंसर की रोकथाम और इसके प्रसार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं और साथ ही उन लोगों को सहायता भी प्रदान करते हैं जो इस घातक बीमारी से पीड़ित हैं.

कैंसर का पहला मरीज कब पाया गया?

1932 में लुइस लीके ने इस बात की जानकारी दी थी। 3000 ई. पू. के दौरान मिस्र की ममियों में कैंसर के सेल्स पाए जाने के प्रमाण मिले।

कैंसर के 7 चेतावनी संकेत क्या है?

 

अन्य लक्षण जैसे वज़न कम होना या बुखार आना, कैंसर के बढ़ जाने के बाद ही बनते हैं। फिर भी अन्य लक्षण, जैसे अंतड़ियों की आदतों में बदलाव, शौच के दौरान खून आना, या निगलने में दिक्कत होना, ये शरीर के विशेष हिस्सों में कैंसर के लक्षण होते हैं।

कौन सी सब्जी कैंसर को मार सकती है?

ब्रोकली के अलावा लहसुन, प्याज, अदरक, हल्दी, पपीता, कीनू, संतरे, गाजर, आम, कद्दू, अंगूर, टमाटर, तरबूज, फलियां और दाल के सेवन से भी कैंसर के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

कौन सा फल कैंसर को रोकता है?

आप नींबू, टमाटर, आंवला, अदरक, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी आदि को अपनी डेली फूड डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह सभी चीजें कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में मददगार हैं

कैंसर रोगी को कौन कौन सा जूस पीना चाहिए?

Best Juice For Cancer: व्हीटग्रास सिर्फ नाम की घास नहीं है बल्कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की भी दवा है, इसका जूस पीने से कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियों की रोकथाम में फायदा मिल सकता है। व्हीटग्रास (Wheatgrass) का नाम आपने कई बार सुना या पढ़ा होगा।

क्या कैंसर के मरीज को दूध पीना चाहिए?

शोध कैंसर को डेयरी उपभोग से जोड़ता है। एस्ट्रोजन और इंसुलिन जैसे हॉर्मोन गाय के दूध में प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। ये हार्मोन ग्रोथ हार्मोन हैं, जो कैंसर के बढ़ने का कारण बन सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, केवल दूध में कटौती करना जोखिम को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। 

कैंसर में कौन सा ड्राई फ्रूट खाना चाहिए?

अखरोट प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत है। यह कैंसर को प्राकृतिक तरीके से सही कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कैंसर सेल को इकट्ठा होने से रोकता है। अखरोट ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सबसे लाभदायक माना जाता है।

कैंसर में क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

Cancer Diet: कैंसर के खतरे को कम करने के लिए करें इन 5 चीजों का।

  1. ब्लूबेरी का करें सेवन कैसर से लड़ने के लिए ब्लूबेरी का सेवन काफी सहायक है।  
  2. अनार खाएं अनार कैंसर विरोधी फल है। 
  3. ब्रोकली को डाइट का हिस्सा बनाएं ब्रोकली में मौजूद एंजाइम कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार है। 
  4. टमाटर का सेवन करें।.
  5. पालक खाएं।

 

https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours