केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने गोरखपुर एम्स मरीजों के लिए विभिन्न् सुविधाओं का किया उद्घाटन।

Estimated read time 1 min read

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने एम्स जोधपुर के चौथे दीक्षांत समारोह से गोरखपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्दघाटन किया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, गोरखपुर की स्थापना 2019 में पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के राज्यों के लोगों को गुणवत्तापूर्ण तृतीयक देखभाल स्तर की सेवाएं प्रदान करने के स्पष्ट आदेश के साथ की गई थी। यह राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है और वर्तमान में मेडिकल और नर्सिंग दोनों विशिष्टताओं के स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षण कार्यक्रम चला रहा है। शिक्षण के अलावा, ओपीडी, आईपीडी और ओटी सेवाएं पूरी तरह कार्यात्मक हैं। समय के साथ विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया गया है।

उद्घाटन की गई तीन परियोजनाएं प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र, धर्मशाला बिल्डिंग (डे-नाइट शेल्टर) और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स

3 फरवरी 2024 को, डॉ. मनसुख मांडविया, माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री, भारत सरकार द्वारा प्रो. एस.पी. सिंह बघेल, राज्य मंत्री, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. की उपस्थिति में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया। भारती प्रवीण पवार, राज्य मंत्री, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और डॉ. गोपाल कृष्ण पाल, कार्यकारी निदेशक और सीईओ, एम्स गोरखपुर। इन परियोजनाओं का उद्घाटन एम्स जोधपुर के चौथे दीक्षांत समारोह के दौरान माननीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा वस्तुतः किया गया। प्रवेश कार्यक्रम को एम्स गोरखपुर के सभागार में कार्यकारी निदेशक, डॉ. जी.के. पाल, संकाय सदस्यों, कर्मचारियों और छात्रों की उपस्थिति में लाइव दिखाया जाएगा। उद्घाटन की गई तीन परियोजनाएं प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र, धर्मशाला बिल्डिंग (डे-नाइट शेल्टर) और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स थीं।
उद्घाटन की गई पहली परियोजना प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र थी, जो एम्स गोरखपुर की आपातकालीन सेवाओं के पास स्थित थी। जन औषधि केंद्र भारत सरकार की एक प्रमुख परियोजना है जिसे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में गरीब रोगियों और समाज के वंचित लोगों को बहुत सस्ती दर पर दवाएं उपलब्ध कराने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था। . इस जन औषधि केन्द्र से गरीबों एवं वंचित नागरिकों को अत्यधिक लाभ होगा। जन औषधि केंद्र पर मेडिकल दुकानों में उपलब्ध दवाओं की तुलना में जेनेरिक दवाएं बहुत सस्ती दर पर उपलब्ध कराई जाती हैं। ब्रांडेड दवाओं की तुलना में दवाओं की कीमत 80-90 फीसदी कम होगी. कार्यकारी निदेशक डॉ. जी.के.पाल ने बताया कि एम्स गोरखपुर में जन औषधि केंद्र के उद्घाटन से गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों की जनता को सभी प्रकार की दवाएं बहुत सस्ते दामों पर प्राप्त करने का सुनहरा अवसर मिला है और जन औषधि केंद्र बनाया गया है। उद्घाटन के तुरंत बाद आज से ही परिचालन शुरू हो गया है। ये तीनों परियोजनाएं उस दिशा को दर्शाती हैं जिस दिशा में एम्स गोरखपुर आगे बढ़ रहा है क्योंकि इसका लक्ष्य इस क्षेत्र में तृतीयक देखभाल सेवाओं के लिए रेफरल का केंद्र बनना है।
धर्मशाला भवन 2777 वर्ग मीटर क्षेत्र में बना है जिसमें लगभग 170 लोग रह सकते हैं। इसे कुल रु. की लागत से बनाया गया था. 8, 43, 62,483.00 और यह अस्पताल में भर्ती मरीजों के रिश्तेदारों के लिए बहुत मददगार होगा क्योंकि वे मामूली लागत पर अस्पताल के परिसर में रह सकते हैं। कार्यकारी निदेशक डॉ. जी.के. पाल ने बताया कि छात्रावास के लिए प्रतिदिन कमरे का किराया 30-50 रुपये प्रति व्यक्ति है जिसमें बिस्तर (गद्दा), बेड कवर, पंखा, शौचालय, कंबल और कपड़े सुखाने की सुविधाएं शामिल हैं। अलग-अलग कमरों का किराया प्रति रात 100-200 रुपये के बीच होगा, जिसमें संलग्न शौचालय, टेबल, कुर्सियाँ, कपड़े सुखाने के लिए बालकनी की सुविधा होगी। सभी को वाई-फाई और इंटरनेट की सुविधा मुहैया करायी जायेगी. डे-नाइट शेल्टर में रियायती दर पर भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी।
आखिरी परियोजना आवासीय क्वार्टरों के नजदीक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स है। इसका निर्माण कुल रु. की लागत से किया गया था. 17,989,944.00 और इसमें 5 दुकानों के लिए जगह है। इसमें डाइनिंग हॉल की सुविधा के साथ एक बड़ा रसोईघर क्षेत्र भी है। संस्थान के भीतर ऐसी सुविधा छात्रों के साथ-साथ परिसर में रहने वाले संकाय सदस्यों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए एक वरदान होगी। साथ ही अस्पताल में भर्ती मरीजों के तीमारदारों को शॉपिंग कॉम्प्लेक्स तक पहुंच मिलेगी।
कार्यकारी निदेशक डॉ. पाल ने बताया कि इन तीन परियोजनाओं के उद्घाटन के साथ, एम्स गोरखपुर ने अब मरीजों और आम जनता के लिए एम्स परिसर में परेशानी मुक्त आवास और बहुत ही मामूली कीमत पर दवाओं की खरीद की सुविधा प्रदान की है। डॉ. पाल ने कहा कि इन जन हितैषी सुविधाओं से एम्स गोरखपुर के रोगी संतुष्टि सूचकांक में सुधार होगा। एम्स गोरखपुर की ओर से डॉ. जी.के. पाल ने एम्स गोरखपुर में ये सभी सुविधाएं प्रदान करने और सुविधाओं का उद्घाटन करने के लिए माननीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया जी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।
Reporter Bechan singh Patel
https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours