केन्द्र सरकार का देश की बेटियों को साल 2024 का तोहफा, बढ़ायी सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें।

Estimated read time 1 min read

बेटियों के लिए बनाई गई बचत योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों को केन्द्र सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया है। केन्द्र सरकार ने नये साल से पहले यह तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने (Sukanya Samriddhi Scheme) सुकन्या समृधि योजना में 0.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। अब बेटियों के खातों में जनवरी से मार्च पहली तिमाही में (Sukanya Samriddhi Scheme)  सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 8.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। यह योजना 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। वर्तमान वित्त वर्ष की प्रारम्भ में यह 7.6 प्रतिशत है। लेकिन चुनावी साल होने के चलते जनवरी में ब्याज दरों के बढ़ने की उम्मीद पहले से ही लगाई जा रही थी। 

Google search engine

3 साल के टर्म डिपॉजिट पर भी दर बढ़ी

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) की ब्याज दर 8% से बढ़कर 8.20% की गई है। वहीं, 3 साल के टर्म डिपॉजिट पर भी अब ज्यादा मुनाफा मिलेगा। 3 साल के टर्म डिपॉजिट की ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। अब तीन साल की टर्म डिपॉजिट पर 7.10% ब्याज मिलेगा। हालांकि, PPF पर ब्याज दर 7.1 प्रतिशत और बचत जमा पर ब्याज दर 4 प्रतिशत पर यथावत रखी गई हैं. अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में दरें समान थीं.

हर तिमाही बदलती हैं ब्याज दरें

सरकार छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दरों को हर तिमाही में संशोधित करती है. रिजर्व बैंक ने मई, 2022 के बाद नीतिगत रेपो दर को 2.5 प्रतिशत बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया था जिससे बैंकों को भी जमा पर ब्याज दरें बढ़ानी पड़ी हैं. हालांकि रिजर्व बैंक ने इस साल फरवरी से मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की लगातार पांच बैठकों में नीति दर पर यथास्थिति बनाए रखी है.

वित्त् मंत्रालय ने बेटियों के सुनहरे भविष्य के लिऐ इस योजना की शुरूआत की थी, सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लाभ के लिए शुरू की गई सरकार द्वारा समर्थित एक बचत योजना है। यह “बेटी बचाओ, बेटी पढाओ” योजना का एक हिस्सा है और 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के माता-पिता इस योजना के तहत बालिकाओं का अकाउंट खोल सकते हैं। यह अकाउंट बैंकों और पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है और अकाउंट को 21 वर्ष तक या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है। (Sukanya Samriddhi Scheme) सुकन्या समृद्धि योजना का खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोला जा सकता है. यह खाता केवल वही लोग खोल सकते हैं, जिनकी बेटी है. बेटी के जन्म से 10 साल की उम्र तक कभी भी यह खाता खोला जा सकता है. इसमें हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा किए जा सकते हैं 

         सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की मुख्य बातें

ब्याज दर 8% प्रति वर्ष (वित्तीय वर्ष 2023-24)
निवेश की अवधि अकाउंट खोलने की तारीख से 15 वर्ष तक
मैच्योरिटी पीरियड 21 साल या जब तक बालिका 18 साल की नहीं हो जाती है
न्यूनतम डिपॉज़िट राशि ₹ 250
अधिकतम डिपॉज़िट राशि एक वित्तीय वर्ष में ₹ 1.5 लाख
योग्यता 10 वर्ष से कम आयु की बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक बालिका के नाम पर Sukanya Samriddhi Scheme
अकाउंट खोलने के योग्य हैं
इनकम टैक्स छूट आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत छूट (एक वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये)

दूसरी बार बढ़ी ब्याज दरें

  • इस वित्त वर्ष में यह दूसरी बार है जब सरकार ने इस योजना के लिए ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है।
  • इससे पहले पहली तिमाही के दौरान सरकार ने (Sukanya Samriddhi Scheme) सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया था।
  •  देखा जाए तो मौजूदा वित्त वर्ष में बेटियों के लिए चलाई इस स्कीम की ब्याज दरों में सरकार ने .6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है।
https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours