उ0प्र0 खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोेजित मण्डल स्तरीय उद्यमी पुरस्कार समारोह

Estimated read time 1 min read

उ0प्र0 खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोेजित मण्डल स्तरीय उद्यमी पुरस्कार समारोह

गोरखपुर। हमारे युवा इस देश के भविष्य है। देश स्वावलम्बी हो, देश के प्रगति के लिए सरकार का उद्देश्य है कि हमारे उद्यमी अपने विकास के साथ-साथ देश के विकास में भी सहभागी बने। देश को आत्मनिर्भर बनाने में उद्यमियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। 
उ0प्र0 खादी बोर्ड के तत्वाधान में क्षेत्रीय कार्यालय, माध्यमिक शिक्षा परिषद् नार्मल कैम्पस, निकट पांडेयहाता पुलिस चौकी-गोरखपुर में मण्डल स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में मण्डल स्तरीय उद्यमी पुरस्कार का कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि ओ0पी0 आर्य, संयुक्त विकास आयुक्त, गोरखपुर मण्डल ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि देश स्वावलम्बी हो और प्रगति करें, इसके लिए नौकरियां प्राप्त करना हमारा लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बल्कि अधिक से अधिक उद्यम लगाकर ढे़र सारे लोंगो को रोजगार प्रदान कर देश को मजबुत करना उद्देश्य होना चाहिए। यही सरकार का भी उद्देश्य है। आयोजन के विशिष्ट अतिथि विनोद कृष्ण, क्षेत्रीय सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद क्षेत्रीय कार्यालय ने कहा कि सरकार द्वारा लायी गयी नई शिक्षा नीति में व्यवसायिक शिक्षा के अन्तर्गत उद्योगो को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक पहल की गयी है, जिससे ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है। आर0पी0 सिंह, उप सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद् क्षेत्रीय कार्यालय ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर उद्यम को बढ़ावा देने के लिए जिसमें उद्यमी को ऋण के साथ-साथ सब्सीडी भी दिया जा रहा है और बाजार भी उपलब्ध कराये जा रहा है। हमें खुशी है कि लोग इसे भरपुर लाभ ले रहे है और देश को आत्मनिर्भर बना रहे है। रवि कुमार शर्मा, सहायक आयुक्त उद्योग ने युवाओं से अपील की कि सरकार अनेक स्वरोजगार योजनाओं से साथ ही ओ0डी0ओ0पी, पी0एम0ई0जी0पी0, मु0मं0ग्रा0रो0यो0 के माध्यम से न केवल बैंक से ऋण उपलब्ध करवा रही है, युवाओं को स्वावलम्बी बनाने की दिशा में कार्य कर रही है।

उद्यमियों को मिला मण्डल स्तरीय उद्यमी पुरस्कार, हौसलों को मिला प्रोत्साहन

परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी, ए0के0 पाल ने अपने उदबोधन में विभाग में चल रहे योजनाओं के बारे में विस्तार रूप से बताया। मण्डल स्तरीय उद्यमी पुरस्कार समारोह में सिकन्दर यादव पुत्र सुबई यादव, ग्राम व पो0-मौलागंज, जनपद-महराजगंज को प्रथम पुरस्कार रू0 15000.00 (रू0 पन्द्रह हजार मात्र) तथा अंगवस्त्र व प्रमाण-पत्र भेटकर सम्मानित किया गया, एवं संगम कुमार पुत्र श्यामजी मोदनवाल, ग्राम-जगदीशपुर मठिया बुजुर्ग, पो0-जगदीशपुर, जनपद-गोरखपुर को द्वितीय पुरस्कार रू012000.00 (रू0 बारह हजार मात्र) तथा अंगवस्त्र व प्रमाण-पत्र भेटकर सम्मानित किया गया तथा श्रीमती माया सिंह पत्नी पंकज सिंह, ग्राम व पो0-इन्दूपुर, जनपद-देवरिया को तृतीय पुरस्कार रू0 10000.00 (रू0 दस हजार मात्र) तथा अंगवस्त्र व प्रमाण-पत्र भेटकर सम्मानित किया गया एवं श्री रामनन्द सिंह पुत्र पारस सिंह, ग्राम-बनकटवा, पो0-भरपुरवा, जनपद-कुशीनगर को सांत्वना पुरस्कार तथा अंगवस्त्र व प्रमाण-पत्र भेटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन नवीन पाण्डेय ने किया और आभार ज्ञापन जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, देवरिया, अभय सिंह ने किया। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम में आज प्रभाकर शुक्ल ने जीता श्रोताओं का दिल

खादी तथा ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में नव्य इंडिया एंटरटेनमेंट की ओर से संयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में प्रदर्शनी के बारहवें दिन आकाशवाणी एवं दूरदर्शन के वरिष्ठ गायक प्रभाकर शुक्ल और साथियों ने अपनी प्रस्तुति से श्रोताओं का दिल जीत लिया।  प्रभाकर शुक्ल ने गणेश वंदना-गजानन आ जाओ से कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने चलो गाओ रे बजाओ छेड़ो तान सुनाया तो श्रोताओं ने जोरदार तालियां बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। प्रभाकर का गाय भजन अयोध्या पधारे सियाराम, सुराजी गीत गोद गोदनहारी गोदनवा बनाई के, पूर्वी-भोर के किरिनिया नियन तथा सनेहिया लगावल बहुत बात नइखे श्रोताओं ने खूब पसंद किया। कार्यक्रम में विजय पाण्डेय ने ढोलक पर, अजीत उपाध्याय ने आर्गन पर और सुनिल राप्शन ने इलेक्ट्रिक पैड पर संगत किया। कार्यक्रम का संचालन नवीन पांडेय ने किया और परिक्षेत्रीय खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी ए के पाल ने सभी कलाकारों को सम्मानित किया। प्रदर्शनी के ग्यारह दिनों मे कुल 95.50 लाख की बिक्री हो चुकी है। कार्यक्रम में अरूणेश कुमार पाण्डेय, विजय कुमार, मार्कण्डेय सिंह, शिवेन्द्र सिंह, आरिफ समेत अनेक गणमान्य उपस्थित रहे। 
https://www.instagram.com/kevin
Google search engine
Chief Editor - अख्तर हुसैन https://newsdilsebharat.com

न्यूज़ दिल से भारत के पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप सच्ची और अच्छी ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो न्यूज़ दिल से भारत को सहयोग करें ताकि निष्पक्ष पत्रकारिता करने में हमारे सामने जो बाधाये आती है हम उनको पार कर सके सच्ची और अच्छी खबरें आप तक पहुंचा सके

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours